PDF Kaise Banate Hain | पीडीएफ कैसे बनाते हैं

PDF Kaise Banate Hain  – एक पीडीएफ फाइल बनाना अपने विचारों को साझा करने और यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि इलेक्ट्रॉनिक पदचिह्न छोड़े बिना उन्हें बदला नहीं जा सकता है। पीडीएफ फाइल बनाने के कई तरीके हैं और ये सभी काफी तेज और आसान हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि PDF Kaise Banate Hain तो बस इन चरणों का पालन करें।

PDF क्या है? पीडीऍफ़ क्या है?

PDF को Adobe ने 1990 के दशक में दो चीजों को हासिल करने के लिए बनाया था। पहला यह है कि लोगों को किसी भी हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम पर दस्तावेज़ खोलने में सक्षम होना चाहिए, उन्हें बनाने के लिए ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है – आपको केवल एक पीडीएफ रीडर चाहिए, और इन दिनों अधिकांश वेब ब्राउज़र बिल में फिट होते हैं। दूसरा यह है कि आप जहां भी पीडीएफ खोलें, दस्तावेज़ का लेआउट एक जैसा दिखना चाहिए।

PDF में text, image, एम्बेडेड फोंट, हाइपरलिंक्स, वीडियो, इंटरेक्टिव बटन, फॉर्म और बहुत कुछ हो सकता है।

पीसी पर वर्ड डॉक से PDF Kaise Banate Hain

1. पीडीएफ निर्माण सॉफ्टवेयर प्राप्त करें। पीडीएफ क्रिएटर, पीडीएफ फैक्ट्री प्रो और प्राइमोपीडीएफ सहित कई मुफ्त पीडीएफ निर्माण कार्यक्रम हैं। आप इस सॉफ्टवेयर को ऑनलाइन ढूंढ और डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी संभावना है कि आपके कंप्यूटर पर पहले से ही पीडीएफ निर्माण सॉफ्टवेयर है, जैसे एडोब एक्रोबैट (पीडीएफ बनाने के लिए) और एडोब रीडर (पीडीएफ पढ़ने के लिए)। कुछ भी डाउनलोड करने से पहले अपने कंप्यूटर में PDF निर्माण सॉफ्टवेयर खोजें।

2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें।

3. दस्तावेज़ लिखें। जो भी दस्तावेज़ आप अंततः पीडीएफ में बदलना चाहते हैं, उसे लिखने के लिए Microsoft Word का उपयोग करें। यदि आपने वह दस्तावेज़ पहले ही पूरा कर लिया है जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं, तो बस दस्तावेज़ खोलें।

4. “फ़ाइल” पर क्लिक करें।

5. “प्रिंट” पर क्लिक करें।

6. अपना पीडीएफ प्रिंटर चुनें। उस PDF के लिए प्राथमिकताएं सेट करें जिसे आप बनाना चाहते हैं।

7. “प्रिंट करें” पर क्लिक करें। यह असली में दस्तावेज़ को प्रिंट नहीं करता, लेकिन यह इसे एक PDF में बदल देगा।

ios और android पर PDF कैसे बनाएं | मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनता है?

1. एंड्रॉइड और आईओएस में पीडीएफ फाइल बनाने के लिए समान विकल्प शामिल हैं।

2. एंड्रॉइड में, शेयर मेनू खोलें, फिर प्रिंट विकल्प का उपयोग करें। अपने प्रिंटर के रूप में PDF के रूप में सहेजें चुनें।

3. IOS में, ऐप में शेयर बटन पर क्लिक करें, फिर सबसे ऊपर ऑप्शन पैनल पर क्लिक करें।

4. यह इस रूप में भेजें मेनू लाएगा, जहां आपको रीडर पीडीएफ चुनना चाहिए।

5. अब आप इस PDF को क्लाउड स्टोरेज सेवाओं सहित किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करके साझा कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइलों का उपयोग करने के कारण

व्यवसाय द्वारा PDF फ़ाइलों का उपयोग करने के शीर्ष 10 कारण यहां दिए गए हैं:

सुवाह्यता – पीडीएफ फाइलों को कहीं भी और किसी भी उपकरण पर पढ़ा जा सकता है, जब तक कि एडोब एक्रोबेट रीडर जैसे मुफ्त उपकरण मौजूद हैं।

कॉम्पैक्ट – एक पेशेवर गुणवत्ता का त्याग किए बिना किसी भी दस्तावेज़ को पीडीएफ फाइल में बदल सकता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता कई दस्तावेज़ों जैसे स्प्रेडशीट, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़, फ़ोटोग्राफ़ और विभिन्न अन्य ग्राफ़ को एक एकल PDF फ़ाइल में मर्ज कर सकते हैं।

खोज योग्यता – जब कोई उपयोगकर्ता एडोब रीडर पर एक पीडीएफ फाइल तक पहुंचता है, तो वह त्वरित खोज के माध्यम से वांछित सामग्री को आसानी से ढूंढ सकता है। पीडीएफ दस्तावेजों को सामग्री की एक तालिका के साथ व्यवस्थित किया जा सकता है जो सभी अनुभागों को फ़ाइल में उपयुक्त पृष्ठों से जोड़ता है।

दर्शनीयता – जब कोई व्यवसाय वेब पर पीडीएफ फाइल अपलोड करना चुनता है, तो इसे अधिकांश ब्राउज़रों पर एक्सेस किया जा सकता है। इससे वांछित दर्शकों के लिए प्रकाशित सामग्री को संलग्न करना और पढ़ना आसान हो जाता है।

गतिशीलता – आज की डिजिटल दुनिया में, लोग हमेशा चलते रहते हैं। पीडीएफ फाइलें इस मायने में अनूठी हैं कि उन्हें अधिकांश मोबाइल उपकरणों पर एक्सेस किया जा सकता है, जो समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाता है।

अन्तरक्रियाशीलता – पीडीएफ फाइलों में हाइपरलिंक, फाइल अटैचमेंट, संगीत, फिल्में और कई अन्य टेक्स्ट नोट्स हो सकते हैं। यह पहलू सही सामग्री को एक फ़ाइल से कनेक्ट करना पहले से कहीं अधिक आसान बनाता है।

दिखने में आकर्षक – जब कोई कंपनी दस्तावेज़ों में आश्चर्यजनक छवियों को शामिल करती है, तो वह यह जानने में आत्मविश्वास महसूस कर सकती है कि जब कोई फ़ाइल PDF में बदली जाती है तो वे ग्राफ़िक्स अपनी गुणवत्ता बनाए रखेंगे।

सुरक्षित – पीडीएफ फाइलें उपयोगकर्ताओं को परीक्षण के लिए दस्तावेज़ डीआरएम रणनीति रखने की क्षमता प्रदान करती हैं। इसके अलावा, मालिक शामिल सामग्री को ब्रांड करने के लिए सामग्री पर वॉटरमार्क लगा सकते हैं।

पासवर्ड संरक्षित – पीडीएफ फाइलों का उपयोग विभिन्न कारणों से किया जाता है, और जब वे निजी जानकारी रखते हैं, तो पेशेवर दस्तावेजों को पासवर्ड से सुरक्षित रखना चाहते हैं। यह एक अद्वितीय दस्तावेज़ सुरक्षा प्रोग्राम बनाता है जो प्राप्तकर्ताओं को सुरक्षित महसूस करने में मदद करता है।

दस्तावेज़ विश्लेषण – प्राप्तकर्ता यह भी देख सकते हैं कि सूचना तक किसके पास पहुंच है। यदि सामग्री के पासवर्ड का उल्लंघन किया गया है, तो उचित कार्रवाई आसानी से की जा सकती है।

Word, Excel या Powerpoint दस्तावेज़ों के बजाय PDF फ़ाइलों का उपयोग करना बेहतर क्यों है?

PDF फ़ाइल स्वरूप आज उपयोग में आने वाले सबसे सामान्य फ़ाइल स्वरूपों में से एक है। यह न केवल कानूनी, चिकित्सा और अचल संपत्ति उद्योगों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, बल्कि स्कूलों और कॉलेजों, छोटे व्यवसायों या यहां तक कि घर पर भी इसका उपयोग किया जाता है।

इसने 2008 के आसपास लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया जब Adobe ने इसे एक खुले मानक के रूप में जारी किया, जिसके कारण हर जगह फ़ाइल-प्रारूप को व्यापक रूप से अपनाया गया।

जब हमने पीडीएफ विशेषज्ञ बनाया, तो हमारा लक्ष्य आपको लोकप्रिय पीडीएफ फाइल प्रारूप के साथ और अधिक करने में सक्षम बनाना था, जैसे मैक पर पीडीएफ फाइलों को संपादित करना आसान बनाना, पीडीएफ टैक्स फॉर्म भरना या पीडीएफ दस्तावेजों को ई-हस्ताक्षर के साथ प्रमाणित करना।

पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में अन्य सामान्य फाइल फॉर्मेट जैसे वर्ड या पावरपॉइंट दस्तावेजों की तुलना में कई अविश्वसनीय रूप से निफ्टी फायदे हैं। आज पीडीएफ प्रारूप की लोकप्रियता का एक प्रमुख कारण निर्माण में आसानी है।

अधिकांश ऐप्स आपकी वर्तमान फ़ाइल को PDF के रूप में अनुमति देते हैं, जिससे आप PDF फ़ाइल को कहीं भी आसानी से कॉपी, साझा या स्थानांतरित कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट के वर्ड, एक्सेल या पावरपॉइंट ऐप्स का उपयोग करते समय भी, आप मैक पर पीडीएफ के रूप में दस्तावेज़ निर्यात कर सकते हैं और बाद में उन्हें पीडीएफ विशेषज्ञ में पढ़ सकते हैं।

1 thought on “PDF Kaise Banate Hain | पीडीएफ कैसे बनाते हैं”

Leave a Comment