Passive Income Meaning In Hindi | Passive Income क्या है?

Passive Income Meaning In Hindi | Passive Income क्या है?

Passive Income में नियोक्ता या ठेकेदार के अलावा किसी अन्य स्रोत से नियमित income शामिल है। आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) का कहना है कि Passive Income दो स्रोतों से आ सकती है: किराये की संपत्ति या एक व्यवसाय जिसमें कोई सक्रिय रूप से भाग नहीं लेता है, जैसे बुक रॉयल्टी या स्टॉक लाभांश का भुगतान किया जा रहा है।

वित्तीय कोच और सेवानिवृत्त हेज फंड मैनेजर टॉड ट्रेसिडर कहते हैं, “बहुत से लोग सोचते हैं कि Passive Income कुछ भी नहीं पाने के बारे में है।” “इसमें ‘जल्दी अमीर बनो’ की अपील है … लेकिन अंत में, इसमें अभी भी काम शामिल है। आप बस काम को पहले ही दे दें।”

व्यवहार में, आप कुछ या सभी काम पहले ही कर सकते हैं, लेकिन Passive Income में अक्सर रास्ते में कुछ अतिरिक्त श्रम भी शामिल होता है। Passive डॉलर के प्रवाह को बनाए रखने के लिए आपको अपने उत्पाद को अद्यतन या अपनी किराये की संपत्ति को अच्छी तरह से बनाए रखना पड़ सकता है।

लेकिन अगर आप रणनीति के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो यह आय उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है और आप रास्ते में अपने लिए कुछ अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा तैयार करेंगे।

Passive Income के निर्माण के कारण

Passive Income सबसे बड़ा धन पैदा करने वाला उपकरण है – ऐसा कुछ जिसके लिए किसी व्यक्ति की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, भले ही किसी व्यक्ति के पास पूर्णकालिक नौकरी हो, वह अतिरिक्त आय का स्वागत करेगा, इसके लिए जरूरी नहीं कि इसके लिए पसीना बहाए।

Passive Income उत्पन्न करने का तरीका विकसित करने से कई लाभ मिलते हैं। अतिरिक्त आय के साथ, एक व्यक्ति धन-निर्माण आधार का विस्तार करने में सक्षम होता है ताकि जल्दी सेवानिवृत्ति लेना आसान हो।

इसके अतिरिक्त, Passive Income एक बैकअप योजना है यदि व्यक्ति अपनी दिन की नौकरी खो देता है और एक सेवानिवृत्ति योजना से बाहर निकलने की स्थिति में एक विकल्प प्रदान करता है।

Passive Income बनाने के विभिन्न तरीके

Passive Income बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यहाँ कुछ है:

निवेश

जब भी कोई Passive Income का उल्लेख करता है, तो ऐसे लोग होते हैं जो निवेश करने के बारे में सोचते हैं क्योंकि इसमें जल्दी और थोड़े प्रयास के साथ अच्छे परिणाम देने की क्षमता होती है। हालाँकि, Passive Income और सेवानिवृत्ति योजनाओं को समान नहीं माना जाना चाहिए।

निवेश करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सेवानिवृत्ति के दौरान आय का प्रवाह हो। यदि वर्तमान फंड विकल्प सहमत है तो सेवानिवृत्ति योजना में निवेश करना आदर्श है। इस तरह, एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति के लिए एक अच्छी योजना बना सकता है, हालांकि परिपक्वता तिथि से पहले निकासी की स्थिति में दंड या कर होते हैं।

रॉयल्टी

रॉयल्टी एक कानूनी रूप से बाध्यकारी भुगतान है जो कॉपीराइट कार्यों (किताबें, संगीत), फ्रेंचाइजी और प्राकृतिक संसाधनों जैसी संपत्तियों के उपयोग के लिए किया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग

यह तब होता है जब आप दूसरे के उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए कमीशन कमाते हैं। कई ब्लॉगर और पॉडकास्टर अपनी आय के प्रवाह में जोड़ने के लिए सहबद्ध विपणन का उपयोग करते हैं। जब आप अन्य लोगों के उत्पाद बेचते हैं तो आपकी ओर से कोई कार्य शामिल नहीं होता है।

रियल एस्टेट

एक बार सभी ऋणों को मंजूरी मिलने के बाद Passive Income उत्पन्न करने का एक स्मार्ट तरीका और अतिरिक्त नकदी है, किराए पर लेने के लिए एक अचल संपत्ति संपत्ति पर विचार करना है। संपत्ति खरीदने से पहले, बंधक को साफ़ करें, और फिर संपत्ति को नकद में खरीदें। संपत्ति की खरीद के लिए कर्ज लेने का कोई मतलब नहीं है। चीजें तब जटिल हो जाती हैं जब एक बंधक को समाशोधन करने के लिए होता है और फिर भी संपत्ति खरीदने के लिए ऋण का उपयोग किया जाता था।

कारण क्यों Passive Income इतनी महत्वपूर्ण है

बेहतर वित्तीय स्थिरता

धन की राह पर, सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर जो आप प्राप्त कर सकते हैं, वह है: वित्तीय स्थिरता। दूसरे शब्दों में, यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति को देख सकते हैं और विश्वास के साथ जान सकते हैं कि आपके पास एक मजबूत वित्तीय तूफान का सामना करने की क्षमता है, तो आप वास्तव में एक ठोस रास्ते पर हैं।

तनख्वाह पर कम निर्भरता

तनख्वाह से तनख्वाह तक जीने से आने वाले तनाव जैसा कुछ नहीं है। और अगर यह आपकी स्थिति है, तो अपने जीवन में कुछ Passive Income जोड़ना आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले सर्वोत्तम कदमों में से एक है।

मुझे नहीं लगता कि यह कोई रहस्य है कि जब आप डॉलर के लिए व्यापार करते हैं, तो यह कभी-कभी थोड़ा भारी हो सकता है। और जितना आगे आप अपनी अगली तनख्वाह पर अपनी निर्भरता से खुद को अलग कर सकते हैं, उतना ही हल्का आपका जीवन महसूस होगा।

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान है

क्या आपने कभी अपने आप से सोचा है, “यदि केवल मैं और अधिक पैसा कमाता, तो मैं अपने वित्तीय लक्ष्यों को बहुत तेज़ी से प्राप्त कर सकता था …” ठीक है, यह एक और कारण है कि Passive Income इतनी बढ़िया क्यों है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, यदि आप कुछ Passive Income धाराएं विकसित करते हैं जो आपको दिन के हर समय पैसा बनाने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को बहुत तेजी से प्राप्त करेंगे।

अपने जुनून का पीछा करने के लिए और अधिक स्वतंत्रता

पेचेक-टू-पेचेक जीवनशैली से बचने के साथ ही, जब आपके पास कुछ Passive Income आपके बैंक खाते में चल रही है, तो आप अचानक अपने जुनून, या उस मामले के लिए, अपने सपनों के करियर को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता के साथ पाएंगे।

PDF Kaise Banate Hain | पीडीएफ कैसे बनाते हैं

Leave a Comment