Online PAN Card Kaise Banaye | ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं

Online PAN Card Kaise Banaye – PAN Card की आवश्यकता कई जगह पड़ती है जैसे की आईटी रिटर्न दाखिल करने, बैंक खाता खोलने, आवास, व्यापार और खरीदारी के लिए, या यहां तक कि एक निश्चित राशि से अधिक के लेन-देन के लिए, कई अन्य चीजों के अलावा, एक नई संपत्ति जैसे कार या घर खरीदने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

हालांकि सभी के पास पैन कार्ड नहीं होता है, लेकिन कोई भी इसे प्राप्त कर सकता है। यह ब्लॉग आपको ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में बताएगा।

Online PAN Card Kaise Banaye | ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं

1. NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं,  फिर दिखाई देने वाली अगली स्क्रीन पर ‘आवेदन प्रकार’ पर क्लिक करें – 

2. आवेदन का प्रकार चुनें जिसे आप जमा करना चाहते हैं (भारतीय नागरिकों के लिए फॉर्म 49A, विदेशी नागरिकों के लिए फॉर्म 49AA)

3. अब, ड्रॉप-डाउन मेनू से एक श्रेणी चुनें

4. उसके बाद अपनी जानकारी ध्यान से भरें

5. शीर्षक (श्री, श्रीमती, या कुमारी) चुनें जिसे आप अपने पैन कार्ड पर दिखाना चाहते हैं

5. अपने अंतिम नाम/उपनाम, प्रथम नाम और मध्य नाम (यदि कोई हो) के साथ रिक्त स्थान भरें

6. नीचे दिखाए गए प्रारूप में अपनी जन्मतिथि/निगमन/गठन तिथि चुनें – DD/MM/YY

7. अपने वर्तमान ईमेल पते का रिकॉर्ड रखें ताकि आप पैन-कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी से न चूकें

8. अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करें

9. दिशा-निर्देशों पर सही का निशान लगाएं

10. कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद अपना आवेदन जमा करें

11. फिर पृष्ठ आपको भुगतान पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा, जहां आपको रुपये का भुगतान करना होगा। आपके पैन कार्ड के लिए 93. यदि आप फॉर्म 49AA चुनते हैं, तो आपको रुपये का भुगतान करना होगा

12. आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, चेक या डीडी से भुगतान कर सकते हैं

13. अपना पैन कार्ड आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आपको एक पावती संख्या पृष्ठ प्राप्त होगा। एक प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सहेज लें

14. पावती पत्र पर एक पासपोर्ट आकार का फोटो लगाएं, उस पर काले पेन से हस्ताक्षर करें और पावती रसीद आयकर विभाग को मेल करें। ऑनलाइन आवेदन की तारीख से 15 दिनों के भीतर रसीद के साथ अपना आवासीय प्रमाण, पहचान प्रमाण, या अन्य समर्थन दस्तावेज भेजें

15. आपके दस्तावेज़ सफलतापूर्वक सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपना पैन कार्ड नंबर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर भेज दिया जाएगा

PAN Card भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

फॉर्म 49ए का उपयोग करने वाले व्यक्तिगत आवेदक जो दस्तावेज पहचान के प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं, वे हैं मतदाता का फोटो पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड, यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड, केंद्र / राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड, आदि।

फॉर्म 49ए का उपयोग करने वाले व्यक्तिगत आवेदक जो दस्तावेज पते के प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं उनमें मतदाता का फोटो पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बैंक खाता विवरण, क्रेडिट कार्ड विवरण, लैंडलाइन टेलीफोन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल, बिजली बिल, डाकघर पासबुक का पता शामिल है। आवेदक, यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी आवास का आवंटन पत्र, संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज, आदि।

Atm Se Paise Kaise Nikale | ATM से पैसे कैसे निकाले

नए PAN Card के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • फॉर्म में दिए गए व्यक्तिगत विवरण प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के लिए प्रासंगिक होने चाहिए।
  • दिया गया निवासी का पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सही होना चाहिए।
  • आवेदक को फॉर्म 49ए को बड़े अक्षरों में ही भरना होगा।
  • आवेदक का पुराना पैन कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर नए पैन कार्ड का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय आपकी फोटो की स्कैन कॉपी 300 डीपीआई, रंग, 213*213 पिक्सल जेपीईजी प्रारूप में होनी चाहिए। (आकार 30kb से कम होना चाहिए)
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी जेपीईजी फॉर्मेट में 600 डीपीआई ब्लैक एंड व्हाइट होनी चाहिए। (आकार 60kb से कम होना चाहिए)
  • फोटो को फॉर्म में क्लिप या स्टेपल किया जाना चाहिए।
  • हस्ताक्षर या बाएं अंगूठे का निशान चिपकाए गए फोटो पर इस तरह दिया जाना चाहिए कि हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान फोटो के साथ-साथ फॉर्म पर भी हो।
  • हस्ताक्षर या बाएं अंगूठे का निशान फॉर्म के बाईं ओर स्थित बॉक्स के भीतर प्रदान किया जाना चाहिए।
  • हस्ताक्षर प्रपत्र के दाहिनी ओर चिपकाए गए फोटो पर नहीं होना चाहिए।
  • अंगूठे के निशान के मामले में, इसे राजपत्रित अधिकारी या मजिस्ट्रेट द्वारा आधिकारिक मुहर और मुहर के तहत प्रमाणित किया जाना चाहिए।
  • AO कोड, AO टाइप, रेंज कोड। क्षेत्राधिकार निर्धारण अधिकारी का क्षेत्र कोड आवेदक द्वारा प्रपत्र में दर्ज किया जाना चाहिए। यह कोड पैन केंद्रों या आयकर कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

PAN Card के लिए आवेदन करते समय शुल्क लिया गया

एक पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क लिया जाता है जिसे भारतीय पते पर भेजने की आवश्यकता होती है। 110/- और भारत के बाहर प्रेषण के लिए नए पैन आवेदन के लिए शुल्क रु. 1020/- (जीएसटी सहित)। शुल्क का भुगतान ‘NSDL-PAN’, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के पक्ष में आहरित डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

PAN Card मुझे कैसे डिलीवर किया जाएगा?

PAN Card आवेदन पत्र में आपके द्वारा उल्लिखित पते पर डाक द्वारा पैन कार्ड भेजा जाता है।

क्या नाबालिग के लिए PAN Card के लिए आवेदन करना संभव है? इसके लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?

हां, आईटी अधिनियम, 1961 की धारा 160 के अनुसार नाबालिग PAN Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। नाबालिग के माता-पिता/अभिभावक में से कोई भी अपनी पहचान और पते के प्रमाण (ऊपर उल्लिखित) का उपयोग करके नाबालिग की ओर से आवेदन कर सकता है।

क्या एक व्यक्ति के पास कई PAN Card हो सकते हैं?

एक व्यक्ति के पास एक से अधिक पैन कार्ड होना गैरकानूनी है। यदि आपके पास एक से अधिक पैन कार्ड हैं, तो आपको संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके दूसरे पैन कार्ड को सरेंडर करना होगा।

क्या PAN Card आवेदन शुल्क वही रहता है चाहे मैं ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करूं?

हां, भले ही आप PAN Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करें या ऑफलाइन, रु. 110 (जीएसटी सहित) एक पैन कार्ड के लिए भुगतान किया जाना है जिसे एक भारतीय पते पर भेजने की आवश्यकता है, जबकि, रु। 1020 (जीएसटी सहित) पैन कार्ड के लिए भुगतान करना होगा जिसे भारत के बाहर भेजने की आवश्यकता है।

क्या PAN Card आवंटन के लिए तत्काल सुविधा है?

नहीं, PAN Card आवंटन के लिए कोई तत्काल सुविधा नहीं है।

Also Read –  Game se paise kaise kamaye | गेम से पैसे कैसे कमाए | रोज़ 100 से 500 कमाए

1 thought on “Online PAN Card Kaise Banaye | ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं”

Leave a Comment