E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं

E Shram Card Kaise Banaye – अगस्त 2021 में, सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए E Shram पोर्टल लॉन्च किया। E Shram असंगठित क्षेत्र के उन श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक पोर्टल है जो ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं हैं।

पंजीकृत सदस्य श्रमिक योजना के लिए साइन अप करने और ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के बाद कई प्रकार के लाभों के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को अपनाने से श्रमिकों को लाभ होगा। E Shram और रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार E Shram के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी पर एक नजर है।

E Shram Card क्या है?

E Shram  पोर्टल के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने वाले श्रमिकों को E Shram Card जारी किया जाएगा। उस कार्ड पर 12 अंकों का यूएएन नंबर होगा। ई-श्रम पोर्टल का उपयोग करने वाले स्व-पंजीकृत श्रमिकों को किसी अन्य सरकारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

E Shram Card पात्रता मानदंड | Eligibility For E Shram Card In Hindi

यह पोर्टल असंगठित कामगारों का अब तक का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। इसके तहत केंद्र सरकार करीब 38 करोड़ असंगठित कामगारों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगी। E Shram Card के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड नीचे देखें:

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले प्रवासी श्रमिक, गिग वर्कर, प्लेटफॉर्म वर्कर और मनरेगा जैसे कोई भी श्रमिक।
  • कार्यकर्ता की आयु 16-59 के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • कार्यकर्ता करदाता नहीं होना चाहिए।

E Shram Card Kaise Banaye | E Shram पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

E Shram पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. E Shram पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट – eshram.gov.in खोलें।

2. ‘ई-श्रम पर पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें

3. अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें जो आपके आधार से जुड़ा हुआ है।

4. कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

5. स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करें

6. पूछे गए विवरण भरें

7. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

8. सबमिट पर क्लिक करें।

9. एक प्रिंटआउट लें

10. पंजीकरण पूरा हो गया है

E Shram पोर्टल पर बनाया जा रहा राष्ट्रीय डेटाबेस अंततः सरकार को देश में असंगठित श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी लाभ प्रदान करने में मदद करेगा। E Shram पोर्टल 26 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया गया था। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत, लाभार्थियों को ई-श्रम पोर्टल पर नामांकन के बाद 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्राप्त होगा।

E Shram Card के लाभ

आप जो पहले से जानते हैं, उसके अलावा E Shram Card ऑनलाइन आवेदन के बहुत सारे फायदे हैं। सबसे पहले, नीचे दिए गए बिंदुओं में लाभों की सूची देखें, और फिर ई श्रमिक कार्ड प्राप्त करने के बाद सभी लाभों का उपयोग करें।

  • पहला लाभ यह है कि जब आप 60 वर्ष की आयु तक पहुँचते हैं, तो आपको 3000 रुपये (न्यूनतम) की पेंशन प्राप्त होगी।
  • दूसरा, आप 60 तक होने वाली किसी भी दुर्भाग्य के लिए पूरी तरह से कवर हो जाएंगे।
  • दुर्घटना की स्थिति में आप 50,000/- रुपये का बीमा प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि प्राप्तकर्ता की किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो सभी लाभ पत्नी को दिए जाएंगे।
  • यह मदद करेगा यदि आपने अपने ई श्रम कार्ड का उपयोग करके मासिक योगदान दिया है, और भारत सरकार आपके खाते में बराबर राशि जमा करेगी।
  • ई श्रम कार्ड या श्रमिक कार्ड के साथ, आप कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन किए गए किसी भी सरकारी कार्यक्रम में नामांकन के लिए योग्य हैं।

E Shram Card स्व-पंजीकरण ऑनलाइन 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची?

इस योजना में हमारे सभी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ अनिवार्य दस्तावेजों को पूरा करना होता है जो इस प्रकार हैं –

  • छात्र का आधार कार्ड,
  • छात्र का राशन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • आवास प्रमाण पत्र,
  • ई श्रम कार्ड के तहत सभी छात्रों का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2021,
  • बैंक खाता पासबुक,
  • पासपोर्ट साइज फोटो और
  • वर्तमान मोबाइल नंबर आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजों को पूरा करके हमारे सभी कार्यकर्ता इस योजना में शामिल हो सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करें ऐसा करने से आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Ayushman Card Kaise Banta Hai | आयुष्मान कार्ड कैसे बनता है

E Shram पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, अस्थायी श्रमिकों और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, सड़क विक्रेताओं, घरेलू श्रमिकों सहित असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल (www.eshram.gov.in) लॉन्च किया। , कृषि श्रमिक, आदि पिछले साल 26 अगस्त को।

इससे पहले एक प्रेस विज्ञप्ति में, सरकार ने कहा था, “आधार के साथ ई-श्रम पोर्टल का उपयोग असंगठित श्रमिकों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ देने के लिए किया जाएगा। eSHRAM पोर्टल पर सभी पात्र पंजीकृत श्रमिकों को पॉलिसी जारी होने की तारीख से PMSBY के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।”

“ई-श्रम पोर्टल के तहत, श्रमिकों को उनके व्यवसायों के साथ पहचान प्रदान करने के लिए कार्यकर्ता के कब्जे पर कब्जा किया जा रहा है। यह सरकारों को असंगठित कामगारों के सभी वर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा कल्याणकारी योजनाएं तैयार करने में सुविधा प्रदान करेगा। 30 व्यापक क्षेत्र की श्रेणियां हैं और 190 व्यापक व्यवसाय और लगभग 400 व्यवसाय हैं।”

इस संबंध में, यह कहा जाना चाहिए कि कोई भी कार्यकर्ता जो असंगठित क्षेत्र में घर आधारित कार्यकर्ता, स्वरोजगार कार्यकर्ता या मजदूरी कर्मचारी है, जिसमें संगठित क्षेत्र का एक कर्मचारी भी शामिल है जो ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है या नहीं सरकारी कर्मचारी को असंगठित कर्मचारी कहा जाता है। 16 से 59 वर्ष के बीच का कोई भी असंगठित श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करा सकता है और अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकता है।

E Shram Card Benefits 500 Rupees

E Shram Card पोर्टल से पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ मिलेगा। यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत है। यदि श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह पूर्ण रूप से शारीरिक रूप से विकलांग हो जाता है, तो 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।

योगी सरकार ने E Shram Card के लिए पंजीकरण कराने वाले सभी को 500 रुपये देने का वादा किया।

इसे भी पढ़े –  Cibil Score Kya Hota Hai | सिबिल स्कोर क्या होता है

Leave a Comment