Atm Se Paise Kaise Nikale | ATM से पैसे कैसे निकाले

Atm Se Paise Kaise Nikale – पहली बार ATM Card इस्तेमाल करने वाले अक्सर यह नहीं जानते कि ATM से नकदी कैसे निकालें या किसी भी तरह के लेनदेन के लिए एटीएम का उपयोग कैसे करें। एटीएम से पैसे निकालना एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है।

ATM Card आज बैंकिंग उद्योग का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है। बैंक द्वारा सभी बचत और चालू खाता धारकों को एटीएम कार्ड प्रदान किया जाता है। एटीएम कार्ड खाताधारक को किसी भी समय कहीं से भी खाते तक पहुंचने की गतिशीलता प्रदान करता है।

बैंक में खाता खोलने के बाद खाताधारक को ATM Card भेजा जाता है। मौजूदा ग्राहकों के लिए, पुराने एटीएम कार्ड की समाप्ति पर एक नया ATM Card भेजा जाता है। लेकिन, किसी भी खाताधारक को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि Atm Se Paise Kaise Nikale निकाले या एटीएम कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है।

Atm Se Paise Kaise Nikale | ATM से पैसे कैसे निकाले

एक बार जब आप ATM में होते हैं, तो यहां आपके ATM कार्ड का उपयोग करके ATM से पैसे निकालने के तरीके के बारे में बताया गया है।

चरण 1: अपना कार्ड एटीएम स्लॉट में डालें

मशीन में दिए गए कार्ड स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डालें। आप इस उद्देश्य के लिए अपने डेबिट कार्ड या अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 2: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें

जैसे ही आपका कार्ड स्लॉट में होगा, एटीएम आपको अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए कहेगा। आपको अगले चरणों के बारे में बताने के लिए चुनी गई भाषा का उपयोग किया जाएगा। ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।

चरण 3: 4 अंकों का पिन दर्ज करें

4-अंकीय डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड पिन दर्ज करें।जारी रखें‘ पर क्लिक करें

चरण 4: अपनी सेवा चुनें

आपको प्रदान की जाने वाली सेवाओं की एक सूची प्रदान की जाएगी जैसे कि फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान, जमा नकद, आदि। नकद निकासी विकल्प चुने।

चरण 5: खाता प्रकार चुनें

अब आपको अकाउंट टाइप- फिक्स्ड, सेविंग्स या करंट चुनने का विकल्प आएगा। आप वो विकल्प चुनिए जिस अकाउंट से आप पैसे निकालना चाहते हैं

चरण 6: लेन-देन की राशि दर्ज करें

वह राशि दर्ज करें जितने आप एटीएम से निकालना चाहते हैं और ‘कन्फर्म’ पर क्लिक करें। ध्यान दें, निकासी राशि आपके खाते में उपलब्ध कुल धनराशि से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चरण 7: संवितरित नकद एकत्र करें

अनुरोधित राशि एटीएम नकद संवितरण स्लॉट से नकद के रूप में जारी की जाएगी। किसी भी विसंगति से बचने के लिए पैसे इकट्ठा करें और नोट गिनें।

चरण 8: रसीद को प्रिंट करने का अनुरोध

आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अभी-अभी किए गए एटीएम लेनदेन के लिए एक मुद्रित रसीद चाहते हैं। आप या तो ‘हां’ या ‘नहीं’ चुन सकते हैं

चरण 9: दूसरा लेन-देन करना/नहीं करना चुनें

एटीएम आपसे पूछेगा कि क्या आप दूसरा लेनदेन करना चाहते हैं। आप एक नया लेनदेन शुरू करना चाहते हैं या नहीं। इसके आधार पर ‘हां’ या ‘नहीं’ चुनें

चरण 10: अपना एटीएम कार्ड लीजिए

एक बार लेनदेन पूरा हो जाने के बाद, आप एटीएम स्लॉट से अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं

ATM से पैसे निकालते समय क्या याद रखें?

जब आप ATM से नकद निकाल रहे होते है, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अपने कार्ड का उपयोग करके ATM  से पैसे निकालते समय सुनिश्चित करें कि आप अकेले हैं।
  • अपने डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड का पिन किसी को न बताएं।
  • निकाली जाने वाली राशि कार्ड पर उपलब्ध सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ATM  से निकाली गई धनराशि निकासी की तारीख से अग्रिम नकद शुल्क और ब्याज शुल्क के अधीन है।
  • ATM  से बाहर निकलने से पहले अपना ATM  कार्ड लेना न भूलें।
  • नकद निकासी अलर्ट के लिए अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करें।

ATM कार्ड कैसे सक्रिय करें? | How To Activate In ATM Card In Hindi?

एक खाताधारक अपने एटीएम कार्ड को निम्नलिखित तरीकों से सक्रिय कर सकता है –

एटीएम पर जाएं

खाताधारक जिस बैंक में खाता रखता है, उसके ATM में जाकर खाताधारक एटीएम कार्ड को सक्रिय कर सकता है। उसे एटीएम कार्ड डालना होगा और पिन या अस्थायी पिन विवरण प्रदान करना होगा और निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ना होगा। खाताधारक के पिन डालते ही कुछ बैंक अपने आप कार्ड को सक्रिय कर देते हैं।

बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करें

खाताधारक एटीएम कार्ड को सक्रिय करने के लिए बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकता है। टोल-फ्री नंबर एटीएम कार्ड के साथ-साथ बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दिया गया है। खाताधारक एटीएम कार्ड के साथ दिए गए पत्र पर टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर भी प्राप्त कर सकता है।

कार्ड को सक्रिय करने के लिए उसे सभी मांगी गई जानकारी जैसे खाता संख्या, पता, पंजीकृत मोबाइल नंबर और आईडी प्रूफ विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

नेट बैंकिंग के माध्यम से

खाताधारक एटीएम कार्ड को सक्रिय करने के लिए भी लॉग इन कर सकते हैं। उसे केवल नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉग इन करने के बाद ‘एटीएम कार्ड सक्रिय करें’ विकल्प का चयन करना है और कार्ड के पीछे दिए गए सुरक्षा कोड को दर्ज करना है। अधिकांश बैंक मोबाइल ऐप के माध्यम से भी एटीएम कार्ड को सक्रिय करने की अनुमति देते हैं।

खरीदारी करें

कुछ बैंक ग्राहक को वांछित स्टोर पर कार्ड का उपयोग करने, खरीदारी करने के लिए पिन दर्ज करने और एटीएम कार्ड को स्वचालित रूप से सक्रिय करने की अनुमति भी देते हैं।

एटीएम कार्ड पिन बदलें

अस्थायी एटीएम कार्ड पिन के मामले में, ग्राहक को बैंक के एटीएम पर जाना होगा और एटीएम पिन बदलना होगा।

निष्कर्ष

हमने आपको Atm Se Paise Kaise Nikale अब आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ATM से नकदी निकालने के लिए कुछ सरल कदम हैं, जिनमें कुछ ही मिनट लगते हैं। स्वचालित टेलर मशीनों ने पैसे निकालने/अंतरण करने या शेष राशि की जांच करने के लिए बैंक खातों की पहुंच को बढ़ाया है।

यह 24×7 उपलब्ध है और आप किसी भी बैंक के ATM का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपका खाता किसी भी बैंक में हो। इसे देश के किसी भी कोने से एक्सेस किया जा सकता है और इसने बैंक अधिकारियों के काम के बोझ को भी कम करने में मदद की है।

Also read –  Online PAN Card Kaise Banaye | ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं

Leave a Comment